3 महीने तक मिलेगा गैस सिलेंडर फ्री, जानिए कैसे ?

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1.70 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज की घोषणा की है। पैकेज में नरेंद्र मोदी सरकार ने देश के हर गरीब की चिंता की है।

गैस सिलेंडर फ्री
गैस सिलेंडर फ्री

इस योजना से लगभग 8.3 करोड़ महिलाओं को फायदा पहुंचेगा। वित्त मंत्री ने बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत सभी बीपीएल परिवारों को तीन महीने तक मुफ्त गैस सिलिंडर दिया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दू की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत ग्राहकों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाता है। सुनने में आया है की इस योजना में बदलाव का लाभ 1 अगस्त 2019 से जुड़ने वाले ग्राहकों को ही दिया जाएगा।

उज्ज्वला योजना के तहत सरकार लोगों को एक स्टोव और एक LPG गैस सिलेंडर देती है। जिसकी कुल कीमत 3,200 रुपये है। इसमें लोगो को सरकार की तरफ से 1,600 रुपये की सब्सिडी मिलती है। बाकी बचे हुए 1,600 रुपये तेल कंपनियां ग्राहकों को लोन के रूप में देती है। लेकिन इन पैसे का भुगतान ग्राहकों को ईएमआई के रूप में करना होता है। 14.2 किलो का सिलेंडर खरीदने वाले ग्राहकों को पहले 6 रिफिल पर कोई ईएमआई नहीं देना होता है लेकिन सातवें रिफिल से ईएमआई की शुरुआत हो जाती है यह रकम आपको मिलने वाली सब्सिडी के जरिए काट ली जाती है।

PMUY में साल 2011 की जनगणना के हिसाब से जो परिवार बीपीएल (BPL) कैटेगरी में आते हैं, उन्हें PMUY का लाभ मिल सकता है. इस PMUY के तहत कुल 8 करोड़ BPL परिवारों को फ्री में LPG कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराने का लक्ष्‍य है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत, गैस कनेक्शन लेने के लिए बीपीएल परिवार की कोई महिला आवेदन कर सकती है. इसके लिए नो योर कस्टमर याीन केवाईसी फॉर्म पास के एलपीजी केंद्र में जमा करना होगा. इसके लिए जन धन बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर आदि की जरूरत पड़ती है. स्कीम के तहत आवेदन करते समय यह भी जानकारी देनी पड़ती है कि लाभार्थी को 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर लेना है या उसे 5 किलो वाले छोटे गैस सिलिंडर की आवश्यकता है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

आप का इस के बारे में क्या कहना है? क्या ऐसा करना सही है? आप अपने विचार सांझा करने के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। और अधिक न्यूज के लिए हमें फॉलो करना न भूलें। हम हर रोज नवीनतम खबरें अपडेट करते रहते हैं।

Source : NBT

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*